शुक्रवार, 3 जनवरी 2014

health tips सर्दियों का मौसम खान-पान

सर्दियों का मौसम खान-पान के लिहाज से यूं भी बेहद अच्छा माना जाता है। इस मौसम में फल-सब्जियों और ड्रायफ्रूट्स तक की बहार रहती है। इसलिए ठंड के दिनों में पारंपरिक तौर पर भी बादाम या खसखस के हलवे तथा बाजरा की घी डली खिचड़ी से लेकर अमरूद, पालक, मैथी, गाजर, टमाटर आदि जैसी अनेक पौष्टिक चीजों का मजा आसानी से लिया जाता है। कुल मिलाकर यह सेहत बनाने के दिन होते हैं

सर्दियों में फल और सब्जियों के रूप में ही आप खासे विटामिन और खनिज शरीर को दे सकते हैं। आइए नजर डालते हैं, ऐसे ही पोषक तत्वों से भरपूर अमरूद पर।
खाने में खट्टे और मीठे दोनों तरह के स्वाद से बने इस फल की खासियत यह है कि यह हर आदमी की पहुंच में आने वाला, सहज उपलब्ध फल है लेकिन गुणों के मामले में यह कई महंगे फलों पर भारी पड़ता है। अमरूद, बिही या जामफल जैसे कई नामों से पुकारे जाने वाले इस फल में विटामिन 'सी' कई अन्य सिट्रस फ्रूट्स के मुकाबले 4 से 10 गुना तक ज्यादा होता है। यह विटामिन शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता में इजाफा करता है। इसमें थोड़ी मात्रा में विटामिन 'ए' या कैरोटिन भी होता है। इसमें कई खनिज लवण भी प्रचुर मात्रा में होते हैं। 
जितना ज्यादा पका हुआ अमरूद होगा, उतनी ही इन सारे पौष्टिक तत्वों की मात्रा भी उसमें बढ़ी हुई होगी। डॉक्टर्स भी बेहद पके अमरूद को खाने की सलाह अक्सर हीमोग्लोबीन की कमी होने पर देते हैं। इसलिए महिलाओं के लिए यह और भी लाभदायक हो जाता है। इसमें फास्फोरस तथा कैल्शियम जैसे तत्व भी खासी मात्रा में होते हैं, जो हड्डियों के लिए फायदेमंद होते हैं।
1. अमरूद आहार फाइबर, विटामिन सी, विटामिन ए और विटामिन ई की एक अमीर souce यह भी फोलिक एसिड, पोटेशियम, मैंगनीज और तांबे शामिल है.
2. अमरूद एक रेचक फल के है. आहार फाइबर का एक समृद्ध souce होने के नाते, यह कब्ज के इलाज में मदद करता है.3. अमरूद विटामिन और खनिज कि त्वचा को स्वस्थ, ताजा और शिकन मुक्त रखने में मदद के साथ पैक किया जाता है.
4. अमरूद शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट विटामिन प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के सी होता है. यह एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और कैंसर की रोकथाम और विरोधी उम्र बढ़ने में मदद करता है.
5. अमरूद में मैग्नीशियम और शरीर में तंत्रिकाओं और मांसपेशियों को आराम में मदद करता है.
6. अमरूद में पोटेशियम सामान्य रक्तचाप unbalancing में सोडियम की भूमिका के पीछे से रक्तचाप को विनियमित करने में मदद करता है.
7. अमरूद विटामिन सी जो सर्दी और खांसी की तरह वायरल संक्रमण को रोकने में मदद करता है में समृद्ध है. यह भी प्रभावी ढंग से स्कर्वी के उपचार में मदद करता है.
8. अमरूद बहुत अच्छा कसैले गुण है. यह दस्त या पेचिश जैसे गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं के उपचार में मदद करता है.
9. विटामिन ए और अमरूद में फाइबर सामग्री के बृहदान्त्र श्लेष्म झिल्ली की रक्षा में मदद करता है.
10. अमरूद एक कोलेस्ट्रॉल मुफ्त फल है. यह संतुष्ट है और एक लंबे समय के लिए भूख से पेट मुक्त रहता है. यह वजन कम करने में मदद करता है और मधुमेह को नियंत्रित करने में मदद करता है.
अमरूद भी साथ एक महान रस फल है. यह गहरे हरे रंग की सब्जियों / पत्तियों के किनारे से दूर ले और एक स्वाभाविक रूप से मीठा ऊर्जा पेय के लिए कर सकते हैं.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें