मंगलवार, 27 दिसंबर 2011

क्रिसमस ट्री और आपका स्‍वास्‍थ्‍य www.neurotherapypunjab.com

यदि आप चाहते हैं कि दिसंबर माह में आप तरोताजा रहें और फ्रेश हवा का मजा ले सकें तो आपको जरूरत है क्रिसमस ट्री से बचने की। जी हां, यह सच है। हाल ही में आए एक शोध में ये बात साबित हो चुकी है कि क्रिसमस ट्री आपको बीमार कर सकता है। न्यूयॉर्क की स्टेट यूनिवर्सिटी में मे‍डीकल यूनिवर्सिटी की रिपोर्ट में यह बात साफ उभर कर पाई है कि क्रिसमस ट्री आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्छा नहीं है यानी ये आपको बीमार बना सकता है। इतना ही नहीं क्रिसमस ट्री के कारण आपको पहले से हो रहे संक्रमण, सर्दी-जुकाम इत्यादि और बढ़ सकते हैं इसीलिए जरूरी है कि आप क्रिसमस ट्री से दूर ही रहें। यदि आपको हल्का सर्दी जुकाम भी है तो क्रिसमस ट्री के कारण ये इंसोमिया और लिथर्जी जैसी बीमारियों में बदल सकती है। इस मेडीकल कंडीशन को एक्सपर्ट्स ‘क्रिसमस ट्री सिंड्रोम’ के नाम से जानते हैं। 

बढ़ते हुए क्रिसमस ट्री से निकलने वाली नकारात्मक ऊर्जा मनुष्य के शरीर और सांस संबंधी तंत्र पर नकारात्मक असर डालती है।
गौरतलब है कि यह रिसर्च 29 क्रिसमस ट्री पर किया गया। इतना ही नहीं बढ़ते हुए क्रिसमस ट्री में से 53 मामलों को भी नोट किया गया जिनसे खुजली, कफ, चेस्ट पेन, सांस लेने की समस्या, आंखों से पानी बहना, नींद ना आने की समस्या होने लगी। इतना ही नहीं कुछ बढ़ते हुए क्रिसमस ट्री के मोल्ड से कई बार लंबे समय तक होने वाला लंग इंफेक्शन तो कई बार निमोनिया और ब्रोंकाइटिस जैसी बीमारियां भी होने का खतरा भी बढ़ जाता है।

हालांकि मोल्ड पेड़ों पर प्राकृतिक रूप से होते हैं और गर्मी में इनसे तेज गर्मी भी निकलती हैं लेकिन क्रिसमस ट्री पर अध्ययन करने से यह बात सामने आई कि क्रिसमस ट्री से सांस लेने संबंधी बीमारियां बढ़ जाती हैं। इस शोध के दौरान उन लोगों का भी ट्रीटमेंट किया गया जो पहले से बीमार थे और क्रिसमस ट्री के संपर्क में आने से और बीमार पड़ गए थे।

कहने का अर्थ है यदि आप क्रिसमस ट्री से सेलिब्रेशन करना भी चाहते हैं तो अपने घर के अंदर बहुम बड़ा क्रिसमस टी ना लाएं और संभव हो तो आर्टीफिशयल ट्री से ही अपने क्रिसमस को सेलिब्रेट करें इससे आप हेल्दी रूप से अपना क्रिसमस एन्जॉय कर पाएंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें